Search Engine Visitors Ko Daily Readers Me Kaise Badle? 10 Tips

Whats up दोस्तों, अगर आपका ब्लॉग search engine में present होता ही लेकिन ब्लॉग के day by day guests बहुत कम है तो यह पस्त आपके लिए ही है. आज में आपको बताने वाला हूँ की search engine guests को अपने ब्लॉग की day by day guests में कैसे बदलें? इसके लिए में आपको 10 बहुत ही कमाल के suggestions बताने वाला हूँ. इस पोस्ट को final तक जरुर पढ़िए.

search engine visitors ko daily regular visitor me convert kaise kare

हर blogger का सपना होता है की उसके ब्लॉग में लोग ज्यादा से ज्यादा go to करें और वो जो पोस्ट लिखे तो लोग उसे ज्यादा से ज्यादा like करें. लेकिन एक blogger के लिए अपने ब्लॉग में ऑडियंस लाना एक बहुत मुश्किल काम होता है. यह सोचने में बहुत आसान लगता है लेकिन ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस करना बहुत robust होता है.

एक बार हम अपने ब्लॉग को search engine में submit कर देते हैं तो धीरे धीरे हमारे ब्लॉग के contents search engine में index होने लगते हैं. उसके बाधमे search engine से common कुछ न कुछ ट्रैफिक मिलते रहता है. जब search engine के by means of जब कोई पहली बार हमारे ब्लॉग में go to करते हैं तो पहली बार में ही हमारे ब्लॉग का fan नही बन पाता है.

search engine से आये हुआ customer को day by day customer में convert करना बहुत मुश्किल है. इसके लिए हमें अपने ब्लॉग में अछे contents लिखने के साथ साथ और भी बहुत सारे optimization करने होते हैं.

On this submit, आज में आपको इसी के बारे में बताने वल हूँ की search engine customer को day by day customer में कैसे बदलते हैं. जिससे जब कोई search engine के by means of पहली बार आपके ब्लॉग में go to करें तो पहली बार में ही आपके ब्लॉग का fan हो जाये. इसके लिए में आपको कुछ suggestions बताने वाला हूँ. ये suggestions आपको अपने ब्लॉग को readers के लिए optimize करने में मदद करेंगे.

Search Engine Customer को अपने ब्लॉग के Each day Customer में कैसे बदलें?

1: Be Your self

कुछ लोग अपने guests के सामने ऐसा बनने की कोशिश करते हैं जो वो actually में है ही नही. वो ऐसा सिर्फ इसलिए करते हैं, क्योकि उन्हें लगता है की इस तरह के character ही profitable है.
जो लोग भी ऐसा करते हैं, उन्हें आगे में बहुत बड़ी नुकसानी होगी.

आप जैसे हैं लोगों के सामने उसी तरह बनने की कोशिश करें. लोग आपको उसी रूप में settle for कर लेंगे. आप बहुत ज्यादा showoff करके अपने guests को ज्यादा time तक अँधेरे में नही रख सकते हो.

हाँ, अगर आपको कोई dangerous behavior है तो आप उसे दूर करने के कोशिश लीजिये. I’m certain, की यह आपके लिए आगे बहुत ज्यादा फायदेमंद रहेगा. ब्लॉग में पोस्ट लिखते समय सिर्फ अपने बारे में ही बात नही करें, इससे आपके readers को boring really feel होगा. आप कभी कभी अपने बारे में attention-grabbing story share जरुर कर सकते हो.

2: Put the Readers Expertise First

सबसे पहले तो आप ये सोचिये की जब आप एक बार किसी restuarant में जाते हो तो वहाँ का क्या चीज आपको उस restuarant में दुबारा जाने के लिए मजबूर कर देता है.

कुछ लोगों का जवाब होगा खाना. लेकिन में आपको बताना चाहूँगा की सिर्फ खाना ही नही बल्कि वहाँ के expertise भी है जो आपको दुबारा जाने को मजबूर कर देता है. इसी चीज को आप अपने ब्लॉग में भी apply करके लोगों को अपने ब्लॉग में बार बार go to करने के लिए मजबूर कर सकते हो.

सिर्फ अच्छे contents ही जरुरी नही है. बल्कि इसके साथ साथ nice reader expertise भी जरुरी है. अगर आप guests को अपने ब्लॉग के devoted reader में convert करना चाहते हो तो आपको एक इस तरह के web site की जरुरत होगी जहाँ पर लोग ज्यादा से ज्यादा go to करना चाहेंगे.

इसके लिए आपको अपने में कुछ optimization करने की जरूरत होगी. आपको अपने ब्लॉग में कोई भी ऐसे चीज को नही रखना है जो guests को परेशान करें. जैसे की बहुत ज्यादा advertisements, popup, बहुत सारे social buttons और subscribe hyperlinks ये सभी annoying चीज से बचना होगा. इसके साथ अपने ब्लॉग की डिजाईन easy और clear रखें.

3: Preserve Title & Hyperlinks Pure

यदि आपको search engine guests को अपने ब्लॉग के day by day customer में बदलना है तो यह level आपके लिए बहुत जरुरी है. आपको ईमानदारी से अपने content material के हिसाब से hyperlink और title रखना है.

आपने ऐसे बहुत से website को देखे होंगे जिसमे title कुछ होता है और जब उसपर click on करते हैं तो वहाँ कोई और ही content material होता है. इस तरह से customer के साथ धोखा किया जाता है. कुछ लोग ट्रैफिक पाने के लिए ये कदम भी उठा लेते हैं. लेकिन आपको इससे बचना होगा.

आपको अपनी ईमानदारी पर रहना है जिस तरह title लिखते हो उसी तरह पोस्ट भी होना चाहिए. इससे लोगों को आप पर विश्वास बढ़ेंगे और वो आपके ब्लॉग के fan हो जायेंगे.

4: Be Related

कोई भी customer जब search engine से आपके ब्लॉग में go to करते हैं तो पहली बार में ही आपका fan नही हो जाता है. जब use आपके ब्लॉग में और भी कई सारे related content material दीखते हैं जो उन्हें attention-grabbing लगते हैं तब वो आपके ब्लॉग के common customer हो जाते हैं.

इसलिए आपको अपने पोस्ट में उससे associated posts के hyperlink को add करना चाहिए और पोस्ट के निचे associated posts widget add करना चाहिए. इससे search engine से जब कोई आपके ब्लॉग में go to करेंगे तो वहाँ associated posts present होगा तो वो उसे जरुर पढना चाहेगा.

5: Write for People, Not Search Engine

बहुत सारे लोग web optimization के चक्कर में अपने बहुत सारे irrelevant key phrases add कर देते हैं. जिससे बहुत सारे लोगों को पोस्ट ठीक से समझ नही आती है. जब लोग आपके पोस्ट को like करेंगे तो search engine भी उसे positively like करेंगे. इसलिए पोस्ट लिखते समय इसका ख्याल रखिये. ऐसे phrases और sentence का use करना है जिससे लोगों को आसानी से समझ में आ जाये.

अगर लोग आपके आर्टिकल को पसंद करेंगे तो वो उसे social media, ब्लॉग और e-mail में share करेंगे. यहाँ तक की अपने offline भी वो अपने buddies को बताएँगे. इसी से आपको बहुत सारे guests मिल जायेंगे. में मानता हूँ की अगर आप irrelevant key phrases का use करते हैं तो search engine में आपका आर्टिकल हाईलाइट हो जाये लेकिन जब कोई उसे पढ़ेगा तो वो आपके ब्लॉग के common customer नही बन पाएंगे.

6: Give attention to Readers Profit

कुछ नये blogger यह गलती कर देते हैं की वो अपने guests के फायदे में न सोच कर पहले अपने फायदे बारे में ही सोचने लगते हैं. ऐसे ही लोग running a blog में अपना profession नही बना पाते हैं.

अगर आप critical में एक अच्छा blogger बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने guests के फायदे के बारे में सोचना होगा. अगर guests को फायदा होगा तो वो आपके ब्लॉग में बार बार आना चाहेगा और जब लोग आपके ब्लॉग में आयेंगे तो फिर आपको फायदे ही फायदे होंगे.

खास तौर से नये blogger को कहना चाहूँगा की अभी आप अपने फायदे के बारे में नही सोचये. अभी सिर्फ लोगों को entice करने के बारे में सोचिये. जब ट्रैफिक होगा तो ही फायदा हो पायेगा.

7: Permit Guests to Subscribe

यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप first time customer को day by day customer में बदल सकते हो. इसमें आपको अपने guests को नये पोस्ट की notification के लिए subscription permit कर सकते हो. इससे उन्हें ब्लॉग के new updates मिलते रहेंगे.

आप e-mail subscription service के लिए Google Feedburner का use कर सकते हो. यह बिलुल free है और इसे use करना भी बहुत आसान है. इसके अलावा आप चाहे तो push notification भी use कर सकते हो. जब कोई आपके ब्लॉग के net push notification से सब्सक्राइब करेंगे तो नये posts की updates और data की notification direct उन्हें अपने ब्राउज़र में ही मिल जाएगी.

8: Discuss to Readers

एक blogger के लिए अपने guests से बाते करना बहुत आसान होता है. क्योकि हमारे ब्लॉग में remark system होते हैं. जिसके by means of guests हमसे आसानी से बात कर पाते हैं. ऐसे में हमें अपने readers से बात करने का मौका नही गवाना चाहिए.

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो remark का reply भी नही करते हैं. जब आप अपने readers के feedback का reply करेंगे और उनके downside को remedy करेंगे तो वो आपके ब्लॉग के common customer हो जायेंगे. और जो नये customer आएंगे वो भी remark के reply को पढ़कर empress हो जायेंगे.

में अपने ब्लॉग के feedback और emails की reply देने की कोशिश करता हूँ. अगर remark में कोई सवाल हो तो उसका जवाब जरुर देता हूँ. आप भी अपने ब्लॉग में feedback का reply अवश्य करें और साथ ही emails का भी reply करें.

9: Be Constant

ब्लॉग में common पोस्ट लिखना बहुत अच्छी बात है. इसके एक नही बल्कि बहुत सारे फायदे हैं. सबसे अच्छी बात guests हमारे ब्लॉग में common go to करते रहते हैं और साथ ही web optimization के लिए यह बहुत अच्छा होता है.

कुछ दिन पहले में 5 महीने के लिए ब्लॉग से दूर हो गया था, जिससे मेरे ब्लॉग की ट्रैफिक lower हो गयी थी. उसके बाद मेने कुछ दिन तक लगातार पोस्ट लिखे फिर मेरी ट्रैफिक अचानक इनक्रीस हो गयी. इससे मुझ पता चला की common पोस्ट लिखने के बहुत फायदे हैं. अभी में offline काम की वजह से common पोस्ट नही लिख पाता हूँ.

जब आप day by day schedule के साथ पोस्ट लिखते रहेंगे तो इसका फायदा आपको बहुत जल्द ही नज़र आने लगेंगे. यह बहुत बढ़िया तरीका है, जिससे आप अपने search engine customer को common customer में टर्न कर सकते हो.

10: Give Totally Info on Put up Subject

सबसे पहले तो आपको ये बताना चौंगा की जब भी किसी subject पर पोस्ट लिखते हो तो पहले उसके बारे में analysis कर पूरी जानकारी हासिल कर लीजिये. उसके बाद फिर पोस्ट लिखना begin करें और उस subject से associated हर level को कवर करने की कोशिश करें ताकि जब कोई पोस्ट को पढ़ें तो उसके मन में कोई सवाल नही रहे.

आपको अपने पोस्ट में पूरी जानकारी देना है ताकि जन कोई search engine customer आपके पोस्ट को पढ़े तो उसके सारे सवाल का जवाब मिल जाये. इससे वो आपके ब्लॉग का common customer हो जायेगा.


Closing Phrases,
ये सभी suggestions को comply with करके आप अपने ब्लॉग में search engine से आने वाले guests को अपना common customer बना सकते हो. final में बस इतना कहना चाहूँगा की ईमानदारी से लगातार काम करते रहिये, एक दिन आपके ब्लॉग में हजारों guests आएंगे और आपको सफलता जरुर मिलेगी.

I hope, यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बन्धित अगर कोई सवाल आपको पूछना है तो remark कीजिये और इसे पोस्ट को share भी कर दीजिये.


Supply hyperlink

About PARTH SHAH

Check Also

Apple Music MOD APK Download v3.7.0 [Premium, Free] 2021

What’s Apple Music MOD Apk? Apple Music App features a large assortment of songs for …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x