e li 1641104863

PM Modi In Meerut Live: शहीद स्मारक पहुंचे पीएम मोदी, आज मेरठ को देंगे 700 करोड़ की सौगात, सीएम भी मौजूद – News 2022

इस बार विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रधानमंत्री क्रांति के शहर में स्थित शहीद स्मारक पर क्रांतिवीरों को नमन करेंगे। यहां अमर जवान ज्योति और राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में भी प्रधानमंत्री पहुचेंगे। 

सुबह नौ से एक बजे तक बंद रहेगा कैंट क्षेत्र

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए कैंट क्षेत्र चार घंटे बंद रहेगा। सुबह नौ बजे से एक बजे तक किसी को कैंट क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

कैंट स्थित आरवीसी सेंटर के हेलीपैड पर पीएम का हेलिकॉप्टर रविवार की सुबह 11:30 बजे उतरेगा। उसके बाद पीएम गाड़ी से कैंट स्थित इलाहाबाद बैंक, टैंक चौराहा, सब एरिया, डाक खाना, भगत चौक, डी बाला चौराहा, नैंसी चौराहा, औघड़नाथ मंदिर व शनि मंदिर से होते शहीद स्मारक पहुंचेंगे। इसको लेकर पुलिस ने 10 प्वाइंट बनाए है। 300 रंगरूट तैनात रहेंगे। 

शहीद स्मारक को 30 वर्ष बाद संवारा गया है। 2021 में 15 अगस्त को शहीदों के सम्मान में अमर जवान ज्योति को प्रज्ज्वलित किया गया। वहीं, 18 दिसंबर को राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में 1857 की गौरवगाथाएं डिजिटल डिस्पले की गई हैं। इसके अलावा शहीद स्मारक में स्वाभिमान, स्वराज, संघर्ष, संग्राम और संकल्प के नाम से पांच गैलरी बनाकर 1857 का इतिहास दिखाया गया है। इसके अलावा शहीद स्मारक से ही 21 स्थानों को जोड़ने के लिए क्रांति पथ का भी शिलान्यास किया गया है। वहीं, 1400 पेज के इतिहास को टैब के माध्यम से आम जनता को दिखाया जा  रहा है।

जवाहर लाल नेहरू ने रखी थी नींव, अब आ रहे मोदी

शहीद स्मारक की नींव पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1957 में रखी थी। 1857 के 100 वर्ष पूरे होने पर नींव रखी गई। हालांकि, जवाहर लाल नेहरू के शिलान्यास का शिलापट्ट स्मारक पर नहीं लगा है लेकिन इतिहासकारों और संग्रहालयाध्यक्ष के अनुसार कई किताबों में इस बात को बताया गया है। इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीद स्मारक आ रहे हैं। 

बाबा औघड़नाथ मंदिर में तीन पुजारी कराएंगे पूजन

बाबा औघड़नाथ मंदिर भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के उद्गम स्थल के तौर पर विश्व विख्यात है। मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है। आजादी के 75वें वर्ष में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रांतिधरा के इतिहास को संजोए इस मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे। इसके लिए शनिवार शाम से ही प्रशासन और मंदिर समिति के स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। 

बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों को शनिवार शाम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी हुई। इसके बाद मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई और नगर आयुक्त के साथ पुलिस अधिकारियों ने मंदिर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान शिव मंदिर के पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी, राधा गोविद मंदिर के पुजारी बाल किशन दीक्षित और दुर्गा मंदिर के पुजारी मनोज तिवारी के साथ मंदिर समिति अध्यक्ष डॉ. महेश बंसल और महामंत्री सतीश सिंघल का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया।

 महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि संपूर्ण व्यवस्था को गोपनीय रखा गया है। प्रधानमंत्री के दर्शन-पूजन के दौरान तीनों पुजारियों के साथ अध्यक्ष और महामंत्री समेत कुल पांच लोग मौजूद रहेंगे। ब्यूरो


Supply hyperlink

About admin

Check Also

american dream e1643032618990

‘The American Dream and Other Fairy Tales’ Review: Abigail Disney Doc

Sundance: Abigail Disney and Kathleen Hughes’ doc has a wealthy historical past to attract from …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x