a 1641616203

Nanda Birth Anniversary: वो अभिनेत्री जिसे 53 की उम्र में मिला प्यार लेकिन नहीं हो पाई शादी, मौत भी ऐसे हुई कि कोई… – News 2022

अभिनेत्री नंदा
– फोटो : सोशल मीडिया

गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री नंदा की आज बर्थ एनिवर्सरी है। 8 जनवरी 1939 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में जन्मीं अभिनेत्री बेशक आज हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्में आज भी हमारा मनोरंजन करती हैं। उनका पूरा नाम नंदा कर्नाटकी था। नंदा अपने दौर की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन हीरोइन थीं। नंदा कहती थीं मैं बहुत छोटी थी तभी पिता का साया सिर से उठ गया। शादी नहीं हुई इसलिए पति और बच्चों का सुख भी नहीं मिला। लेकिन मेरे भाईयों ने हमेशा मेरा ख्याल रखा। नंदा ने अपना फिल्मी सफर बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ही शुरू किया था।

अभिनेत्री नंदा
– फोटो : Twitter

उनके पिता का नाम था मास्टर दामोदर विनायक कर्नाटकी। वे भी अपने वक्त के मशहूर एक्टर और डायरेक्टर थे। पिता की मौत के बाद नंदा को फिल्मों में काम करना पड़ा। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वे बचपन से आजाद हिंद फौज में जाना चाहती थीं लेकिन, किस्मत ने उन्हें एक्ट्रेस बना दिया। नंदा पूरे लगन के साथ फिल्मों में काम करती रहीं और अपनी जिम्मेदारी निभाती रहीं।

अभिनेत्री नंदा
– फोटो : Twitter

नंदा ने कुल 8 गुजराती फिल्मों में काम किया। हिंदी में नंदा ने बतौर हीरोइन 1957 में अपने चाचा वी शांता राम की फिल्म ‘तूफान और दिया’ में काम किया था। साल 1972 में आई मनोज कुमार की फिल्म ‘शोर’ बतौर अभिनेत्री नंदा की अंतिम हिट फिल्म साबित हुई। नंदा ने अपने करियर में कुल 70 हिंदी फिल्मों में काम किया। इनमें से ज्यादातर में वे हीरो की बहन के किरदार में ही दिखाई दीं।

अभिनेत्री नंदा और मनमोहन देसाई
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

इतनी फिल्मों में काम करने के बाद भी नंदा अपनी जिंदगी से खुश नहीं थीं। अकेलापन उन्हें काटने को दौड़ता था। परिवार की जिम्मेदारियां उठाने में उन्हें अपने बारे में सोचने का कभी मौका ही नहीं मिला। डायरेक्टर मनमोहन देसाई से वो बेइंतहां मोहब्बत करती थीं। देसाई भी उन्हें चाहते थे। लेकिन बेहद शर्मीली नंदा ने मनमोहन को कभी अपने प्यार का इजहार नहीं किया और देसाई की शादी हो गई। फिर नंदा अकेली रह गईं।

अभिनेत्री नंदा
– फोटो : Twitter

सालों बाद जब देसाई की पत्नी की मौत हो गई तो उन्होंने नंदा से अपने प्यार का इजहार किया। इस वक्त नंदा 52 साल की हो चुकी थीं लेकिन उन्होंने देसाई के प्यार को अपना लिया। 1992 में 53 साल की नंदा ने देसाई से सगाई कर ली। लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। सगाई के दो साल बाद ही मनमोहन देसाई की एक हादसे में मौत हो गई। दोनों कभी एक नहीं हो पाए और नंदा अविवाहित ही रह गईं।


Supply hyperlink

About admin

Check Also

x3 xbiz event

XBIZ’s New Convention, What was the Reception?

When AVN introduced they had been going digital for an additional 12 months, XBIZ shortly …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x