Laptop Ki Battery Saving Kaise Kare? 8 Best Tips in Hindi

हेल्लो दोस्तों, इस में आपको बताने जा रहा हूँ की laptop computer की battery life को कैसे बढ़ाये? इसके लिए में आपको 8 Primary ideas बताने वाला हूँ, जिससे आप अपने laptop computer की बैटरी life को maximize कर सकते हो.

laptop battery saving karnbe ke liye 8 tips

अगर हम good cellphone की बात करें तो अभी के समय में आने वाले सभी good telephones की battery life बहुत अच्छी होती है. जिससे हम cell phone को बिना चार्ज किये 24 hours तक चला लेते हैं. लेकिन अगर हम laptop computer की बात करें तो इसमें ज्यादा से ज्यादा 5-6 hours तक ही चल पाता है.

Principally, लोग laptop computer इसीलिए लेते हैं ताकि उन्हें carry करने में आसानी हो और उसको cost करके 8-10 घंटे आसानी से चला सके. वरना आज भी बहुत सारे workplaces में desktop का इस्तेमाल ही किया जाता है. अगर laptop computer की बैटरी life अच्छी न हो तो फिर laptop computer लेना ही बेकार हो जाता है.

आज के समय में कुछ ही corporations के laptop computer की battery life अच्छी रहती है. बाकि usually, laptop computer में 5-6 hours की battery life बहुत ज्यादा हो जाती है. ज्यादातर, लोग laptop computer खरीदने के समय में battery life के बारे में critically नही लेते हैं.

जब हम घर या ऑफिस में होते हैं तो laptop computer की battery life से कोई लेना देना नही होता है. क्योकि यहाँ पर charging की सुविधा होती है. परन्तु जब हम laptop computer को लेकर बहार कही काम से जाते हैं तो उस समय charging की बहुत परेशानी होती है. उस time हमें laptop computer की battery की significance के बारे में पता चलता है.

अगर आपके laptop computer की battery life बहुत कहार्ब है तो चिंता मत कीजिये. इस पोस्ट में आपको निचे में इसी के बारे में बताने वाला हूँ. यह सभी fundamental ideas है जो आपके laptop computer की battery life कई गुणा maximize कर सकती है. तो चलिए इसी के बारे में जानते हैं.

Laptop computer की Battery Saving कैसे करें? 8 Vital Suggestions

1. Energy Saving Choices

यह laptop computer battery बचाने के लिए बहुत necessary sitting है, जिसके बारे में बहुत से लोगों को पता है. आप इस छोटे से sitting को allow कर देते हो तोआपकी battery life पहले से बेहतर हो सकती है. इसके लिए आपको Management Panel >>{Hardware} and Sound >>Energy Choices में जाना है.

अब यहाँ पर Balanced (advisable) को select करना है. इससे आपके laptop computer की display brightness और बहुत सारे sittings management में रहेगा और energy saving होने में assist मिलेगा.

2. Battery Sever/Energy Sever

आप इस sitting का भी उपयोग कर अपने battery को ज्यादा लम्बी life दे सकते हो. अगर आपको कही बहार जाना है और आपको energy saving करना है तो आप battery sever mode को allow कर सकते हो. इसे खास तौर से battery saving के लिए बनाया गया है. यह आपके system में बहुत सारे packages को management करके energy saving में मदद करता है.

इसको allow करने के लिए laptop computer के backside टूलबार में proper में battery के icon पर click on करना होगा और Baterry Sever को on कर देना होगा.

अगर आप home windows 7 का use करते हो तो उसमे energy sever को on कर सकते हो.

3. Keep away from Full Discharges

मेने बहुत से लोगों को देखा है की जब तक उनका laptop computer पूरी तरह से डिस्चार्ज नही हो जाता है तो उसे चार्ज में नही लगाता है. यह उनके laptop computer की battery ख़राब होने का बहुत बड़ा कारण होता है.

हम से ज्यादातर लोग इस बात को नहीं जानते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए जब laptop computer की battery फुल्ली discharge हो जाती है तो इसके cells को काफी नुकसान पहुँचता है. जिससे battery धीरे धीरे harm होने लगती है. इसलिए हमें laptop computer को कभी भी totally discharge नहीं होने देना चाहिए.

4. Maintain your Laptop computer Cool

Principally, laptop computer की battery lithium-ion या lithium-polymer से बनी हुई होती है जो warmth को ज्यदा देर तक बर्दास्त नही कर सकती है. इसलिए आपको अपने laptop computer को गर्मी से बचा कर रखना होगा.

अभी गर्मी का मौसम चल रहा है तो ऐसे में जब आप laptop computer को थोडा समय तक use करेंगे तो उसकि physique warmth होने लगेंगे. जिससे आपके laptop computer की battery harm होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको इसका देखभाल करना जरुरी होता है.

वैसे लगभग सभी laptop computer में cooling fan पहले से लगा होता है. लेकिन फिर भी गर्मी में ज्यादा warmth को रोक नही पाता है. अगर use करते समय laptop computer ज्यादा warmth हो जाता है तो इसे shutdown कर दीजिये. और laptop computer को धूप में नहीं आने दे.

5. Disable Wi-fi and Bluetooth

जब आप अपने laptop computer में WiFi या ब्लूटूथ का इस्तेमाल नही करते हो तो इसको disable रखिये. क्योकि दोनों जब allow होते हैं तो battery का बहुत energy खिंच लेते हैं. आप इसे अपने laptop computer की sitting panel में जाकर disable कर सकते हो. वैसे कुछ laptop computer में इसको disable करने के लिए backside toolbar में भी choice दिया होता है.

6. Dim Display screen Mild and Flip off Display screen Mild

अगर आपके laptop computer के keyboard में mild दिया हुआ है तो ये भी आपके battery life को कम करने का काम करता है. इसलिए आप इसे off करके battery saving कर सकते हो. इसकी जरुरत हमें रात में ही होती है तो आप दिन में इसे disable करके रख सकते हो और रात में इसे allow कर सकते हो.

इसके साथ साथ अगर आप बहार जा रहे हो और energy saving करना है तो display mild को dim कर सकते हो. इससे आप काम भी कर सकते हो और battery energy भी ज्यादा time तक चलेगा. इसके लिए आपको अपने laptop computer की management panel में जाना है और यहाँ पर Home windows Mobility Heart में जाकर keyboard लिघ allow/disable और display mild को alter कर सकते हो.

7. Flip On Sleep mode While you Relaxation

कभी कभी आप लैपटॉप में काम करते करते थक जाते हो फिर थोड़ी देर relaxation करते हो तो ऐसे में energy save करने के लिए आप laptop computer को sleep mode में रख सकते हो. क्योकि जब आपके laptop computer की display on रहेंगे तो आपकी battery discharge होंगी. इसलिए जब आप sleep mode में रखेंगे तो इससे जब आप laptop computer को on करेंगे तो आपका सारा program वही पर होगा जहाँ पर अपने छोड़ा था.

8. Shut Pointless Duties

जब हमारा laptop computer energy on रहता है तो इसमें कई सारे packages चल रहे होते हैं, जिससे CPU पर load पड़ता है और इससे battery की energy discharge होती है. इसलिए जिन्हें हम use नही करते हैं तो उन packages को बंद करके रखना चाहिए. ताकि CPU पर ज्यादा impact नहीं पड़े.

अगर आपको जानना है की किस packages के आपके CPU में ज्यादा impact पद रहा है तो process supervisor में जाना होगा. इसके लिए CTRL+Shift+Esc को press करें. अब यहाँ पर देख सकते हो की किस program से आपके cpu में ज्यादा loading पद रहा है. जो program काम का नही है उसमे proper click on करके Finish Activity कर सकते हो.


ये सभी ideas बहुत necessary है, जिससे आप अपने laptop computer की battery life को कई गुणा ज्यादा बाधा सकते हो. इसके अलावा जब आपका laptop computer 100% cost हो जाये तो charger को plug-out कर देना चाहिए. क्योकि जब full cost जाने के बाद battery में warmth पैदा होगा, जिससे battery harm भी हो सकती है.

अगर आपको ये सभी ideas अछे लगे तो इसे social media में share जरुर करें. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो हमें remark करके जरुर बताएं.


Supply hyperlink

About PARTH SHAH

Check Also

Apple Music MOD APK Download v3.7.0 [Premium, Free] 2021

What’s Apple Music MOD Apk? Apple Music App features a large assortment of songs for …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x