Hosting Buy Karte Time Paise Kaise Bachaye? 8 Tips [Save Money Upto 80%]

Lower your expenses on Internet hosting: Whats up दोस्तों, आज में आपको बताने वाला हूँ की Internet hosting खरीदते समय पैसे की बचत कैसे करे? क्योकि बहुत सारे नये blogger ऐसे होते हैं जो पहले कभी internet hosting नही खरीदते हैं और उन्हें बहुत पैसे खर्च करने पर जाते हैं. इसलिए पोस्ट को final जरुर पढ़िए ताकि आप internet hosting कम पैसे में खरीद सकते हो.

hosting buy karte time paise bachane ke liye 8 tips

आज के समय में अगर अच्छा skilled web site बनाना है तो उसके लिए internet hosting अनिवार्य होता है. अगर आपको किसी अच्छे CMS के by means of web site बनाना हो या फिर customized website develop करना हो, इसके लिए internet hosting की जरुरत होती है. आप जानते होंगे की आपके website के सारे डाटा internet hosting में retailer होकर रहता है. इसलिये आपको अपने website को web पर रखने के लिए internet hosting खरीदना होता है.

अगर आप on-line ब्लॉग या web site बनाने के बारे में सोच रहे हो तो यह आपका पहला on-line funding भी हो सकता है. ऐसे में आपको बहुत से बात जानना जरुरी होता है, वरना आप गलती कर देंगे तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पर सकते हैं. जैसे मेने अपना पहला on-line funding Hostgator से internet hosting खरीदने के लिए किया था, जिसमे मेने कई गलती कर दी थी, जिसका पछतावा मुझे बाद में हुआ था.

Truly, जब मेने पहली बार hostgator से internet hosting खरिदा था तो ज्यादा पैसे नही होने के वजह से सिर्फ तीन महीने के लिए ही खरिद था. पहली बार तो मुझे 50% low cost मिला था लेकिन तीन महीने बाद renew में सिर्फ 10% low cost मिला था. जिसका मुझे काफी पछतावा हुआ था.

इसी तरह के बहुत साड़ी गलती हो जाती है. इसके अलावा कुछ लोग ये भी करते हैं की internet hosting के साथ area भी hostgator से ही खरीद लेते हैं. Hostgator में area बहुत ज्यादा महंगा होता है. जब आप internet hosting के साथ लेंगे तो हो सकता है कुछ low cost दे दे लेकिन renewal के time में आपसे common value लिया जायेगा. इसलिए ज्यादा higher होगा की area Godaddy या अन्य अच्छे supplier से खरीदें.

On this publish, में आपको कुछ ideas बताने वाला हूँ, जिससे आप internet hosting खरीदते समय पैसे बचा सकते हो. यह पोस्ट उनलोगों के लिए बहुत उपयोगी होगी, जो पहले कभी internet hosting नही ख़रीदे हैं. तो चलिए अब हम इसी के बारे में बात करते हैं.

Internet hosting में पैसे बचाने के लिए 7 Fast Ideas.

1: Begin with Shared Internet hosting

ज्यादातर लोग, जो कभी internet hosting नही खरीदते हैं, वो होस्टिंग खरीदते समय internet hosting kind में confuse हो जाते हैं. Internet hosting बहुत से kind के होते हैं और यह अपने जरुरत के हिसाब से choose किया जाता है. लेकिन नये लोगों को तो internet hosting kind के बारे में कुछ fundamental information भी नही होती है.
ऐसे में बहुत से लोग beginning में ही VPS या फिर दूसरा कोई महंगा plan खरीद लेते हैं, जिससे उन्हें कोई फायदा भी नही होता है और पैसे भी खर्च हो जाते हैं. में आपको बताना चाहूँगा की अगर आप कोई enterprise web site या ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हो तो beginning में आपको कोई महंगा internet hosting की जरुरत नही होगी. क्योकि उस समय आपके पास ज्यादा ट्रैफिक नही होंगे और आपके website की measurement भी बहुत कम होगी.

Beginning के लिए shared internet hosting सबसे अच्छा होता है. क्योकि ब्लॉग को begin करने के बाद उसमे ट्रैफिक आने में बहुत समय लग जाता है. और shared internet hosting में 10K+ site visitors per day आसानी से deal with हो जाता है. उसके बाद अगर आपका internet hosting down होने लगे तो आप plan change भी कर सकते हो.

2: Begin with Fundamental Plan

यह भी ऊपर वाले level से सिमिलर ही है. लोग अक्सर ये भी गलती कर देते हैं की वो गलत internet hosting plan करके बहुत ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं. Internet hosting supplier हमें shared internet hosting में ही बहुत से plan provide करते हैं. आपको अपने जरुरत के हिसाब से plan choose करना पड़ता है.

जैसे की हमने ऊपर भी बताया की beginning में आपको बहुत ज्यादा house और bandwidth की जरुरत नही होती है. क्योकि उस समय हमरे website में बहुत ज्यादा content material add नही होते हैं और ट्रैफिक भी ज्यादा नही होती है. तो ऐसे में हमें अपने जरुरत के हिसाब से सोच समझकर ही plan choose करना चाहिए.

बहुत से लोग beginning में ही limitless वाला plan लेकर पैसे की बर्बादी कर लेते हैं. अगर आपके पास पैसे हैं तो limitless वाला ले सकते हो लेकिन में आपको recommend करूँगा की beginning में आप restricted वाले plan को choose करके पैसे की बचत कर सकते हो. फिर बाद में आप plan change भी कर सकते हो.

3: Purchase Area from Godaddy/Bigrock

इसके बारे में मेने ऊपर भी बताया है और एक बार बता देता की India में Godaddy और Bigrock बहुत अच्छे value में area present करते हैं. इसके अलावा अगर आप Hostgator या Bluehost से area खरीदते हो तो आपको ज्यादा महंगा ले देगा. हालाँकि आपको पहले साल के लिए कुछ छूट दे दे लेकिन अगले साल आपसे ज्यादा पैसे ले लेंगे.

कुछ लोग जब bluehost या hostgator से internet hosting खरीदते हैं तो थोड़े परेशानी के चक्कर में area भी वही खरीद लेते हैं. Bluehost और कई सारे internet hosting पहले साल के लिए area free में देता है लेकिन दुसरे साल उससे दुगना पैसे ले लेती है. ये सब आपको फ़साने के लिए free provide करते हैं. जो जानकार हैं वो फिर बाद में अपना area godaddy में switch कर ही लेते हैं.

4: Purchase Internet hosting for lengthy interval:

जब में पहली बार internet hosting खरीदा था तो मेने सबसे बड़ी यह की थी की मेने उस समय सिर्फ 3 महीने के लिए internet hosting खरिद था. उस समय कोई provide चल रहा था, जिसमे मुझे 50% low cost मिला था. मेने सोचा की renewal के समय भी 50% low cost मिल ही जायेगा. लेकिन renewal में मुझे सिर्फ 10% low cost मिले थे. मेने sells workforce से बहुत बार बात किया लेकिन renewal में सिर्फ 10% low cost ही था. 50% सिर्फ नये customers के लिए था.

इसलिए आपको पहले ही बता देते देते हैं की कोई भी internet hosting firm सिर्फ नये customers को ही 50% या उससे ज्यादा का low cost देते हैं और ये renewal के time most 10% ही देंगे वो भी अगर आप at the very least एक साल के लिए renew करते हो तो ही मिलेगा. इसलिए ज्यदा higher होगा की अपने हिसाब से beginning में थोडा lengthy interval के लिए internet hosting खरीदिए.

5: Use Coupon/Promo code

इससे आप अपना बहुत ज्यादा पैसे save कर सकते हो. ज्यादातर internet hosting suppliers अपने affiliate customers को promo code present करते रहता है. जिसका उपयोग करके आप बहुत पैसे की बचत कर सकते हो. आपको बता दें की India में common festivals आते रहते हैं और इस मौके में internet hosting firm अपने नये ग्राहकों के लिए भारी छोट देते हैं.

आप coupon code को किसी blogger से या फिर internet hosting supplier के assist workforce से बात करके प्राप्त कर सकते हो. वैसे बहुत ही जल्दी मरे भी ब्लॉग के deal part में presents मिलेंगे.

6: Watch for Particular Day:

Regular दिनों में internet hosting supplier आपको ज्यादा से ज्यादा 30% तक ही low cost दे सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी big day में internet hosting खरीदते हो तो आपको ज्यादा low cost मिल सकता है. आपको पता होगा की India में हर दिन particular होता है. Internet hosting firm भी किसी अच्छे मौके की तलाश में रहते हैं. जैसे कुछ दिन पहले होली ख़त्म हुई है. इसमें 50% का provide था. आप Hostgator, Bluehost, Bigrock से internet hosting ख्रारिदते तो आपको 50% तक low cost मिल सकता था.

अगर आपको ज्यादा low cost चाहिए तो किसी pageant या special occasion का wait कीजिये. वरना आप common day में 30% के provide में भी खरीद सकते हो.

7: Dropping further companies

जब आप किसी भी internet hosting supplier से internet hosting खरीदेंगे तो उसमे internet hosting paln के साथ साथ cart में further service packages जैसे Sitelock, Backup, web optimization and many others भी add हो जायेंगे. इन्हें आपको take away कर देना होगा. वरना इसका चार्ज भी आपको अलग से लग जायेगा. अगर आपके लिए कोई ज्यादा necessary है तो आप उसे ले भी सकते हो. लेकिन अभी आपको इन सब की ज्यादा जरुरत नही होती है. इसलिए इन्हें हटा दीजिये. आप बाद में जरुरत पड़ने पर इन companies को खरीद सकते हो.

8: Be a part of Affiliate

यह regular लोगों के लिए थोड़ा superior हो सकत है लेकिन पैसे की बचत करने के लिए यह बहुत अच्छा तरीका है. इस तरीके से आप internet hosting firm को नही बल्कि internet hosting firm आपको पैसे देगी. In my case, मेने भी कई internet hosting firm की associates program be a part of की हुई है. मेने इससे बहुत ज्यादा तो नही लेकिन मेरे एक buddy की internet hosting खरीदने में पैसे कमाए हैं.

इसी तरह आप भी affiliate be a part of करके पैसे कमा सकते हो. आपको ये भी बता दूँ की internet hosting खरीदने से पहले आप किसी तरह affiliate be a part of कर लीजिये, उसके बाद आप affiliated hyperlink से internet hosting buy कीजिये. आपको तो पता होगा ही की standard internet hosting firm हमें एक promote के 3000 के आस-पास pay करता है. इससे आप further सेविंग कर सकते हो.

Remaining phrases,
Internet hosting खरीदते समय इन सभी बातों को ध्यान में रखिये. बहुत से लोग पहले बार में गलती करके ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं और फिर बाद में renewal के समय दिक्कत होती है. इसके अलावा अगर आप black Friday, या cyber Monday में internet hosting खरीदते हो तो 50% से 80% तक low cost मिल सकता है. इसके लिए आपको थोडा समय रुकना होगा, क्योकि ये साल में एक या दो बार ही आते हैं.


I hope, यह publish आपके लिए useful हुआ होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो निचे remark करें. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media में share जरुर करें.


Supply hyperlink

About PARTH SHAH

Check Also

Top 10 Best & Hottest Pornstars in 2021

The porn trade presently has extra prime pornstars than ever, and as we are saying …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x