Blogging Sabhi Ke Liye Nahi Hai, Kaise?

Hi there दोस्तों, आजकल running a blog बहुत से लोगों को खेल लगने लगा है. जिसे देखो अपना ब्लॉग बना लेते हैं और फिर उससे पैसे कमाना चाहते हैं. आज में आपको बताने वाला हूँ की running a blog आपके लिए लिए बेकार क्यों हैं? इसके कई कारण में आपको बताऊंगा. इस पोस्ट को final तक जरुर पढ़िए और उसके बाद अपने विचार हमें remark में बताएं.

blogging is not for everyone why its reason

अभी के time में पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हमें देश में जनसँख्या भी बहुत अधिक है, जिसके कारण अगर कोई एक आदमी कोई न्य enterprise या काम begin करता है और उसमे उसको सफलता मिलने लगता है तो उसके पीछे हजारों लोग वही काम begin कर देते हैं. खैर ये सिर्फ हमारे देश में ही नही बल्कि बहुत सारे देशों में होता है.

हर कोई चाहता है की वो घर बैठे बैठे आसानी से revenue करें. घर बैठे बैठे पैसे कमाना सम्भव है लेकिन सभी कोई घर बैठे बैठे पैसे नही कमा सकता है.

अगर आप एक नज़र हमारे समाज की ओर करें तो अगर किसी काम में हमारे समाज का कोई आदमी अच्छा पैसा कमा रहा है तो हमारे guardians भी उसी काम में focus करने को कहेंगे. जबकि सबसे अच्छा तरीका यह ही की आप अपने आप को पहचानने की कोशिश करें. आपको जिस काम में curiosity है उसी को select करें. इससे आप उस काम में आसानी से सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

अभी बहुत सारे लोग web से लाखों की revenue कर रहे हैं. इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए एक नही बल्कि बहुत सारे तरीके हैं. ज्यादातर लोग Running a blog और Youtube से पैसे कमा रहे हैं. यह on-line revenue करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है.

अगर हम आज से 6-7 साल पीछे जाएँ तो उस समय बहुत कम लोग ही running a blog के बारे में जानते थे और हिंदी में running a blog का कोई पता भी नही था. लेकिन पिछले कुछ सालों में running a blog लोगों के लिए पैसे कमाने का common तरीका बन गया है. अभी कई सारे लोग running a blog को profession के रूप में चुन लिए हैं.

में अक्सर बहुत से लोगों को देखता हूँ की पैसे कमाने के लालच से अपना खुद का ब्लॉग बना लेते हैं. कुछ लोग तो beginning में पैसे भी खर्च करते हैं लेकिन जब काफी समय बाद भी revenue नही होता है तो छोड़ देते हैं. एक बात तो तय है की running a blog के शुरुआत में आपको पैसे खर्च करने के साथ साथ बहुत ज्यादे मेहनत करने की भी ज़रूरत होती है.

आज में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ की running a blog सबके लिए नही है, कैसे? क्योकि आजकल कोई भी आसानी से ब्लॉग बना लेते हैं या किसी से बनवा लेते हैं और उससे बहुत सारे पैसे कमाने की उम्मीद करते हैं. इसे पूरा पढने के बाद आपको अंदाजा लग ही जायेगा की running a blog आपके लिए है या नही?

Running a blog सबके लिए नही है, कैसे?

1: सफल ब्लॉग बनाने के लिए काम, धैर्य और सहनशक्ति की जरुरत होती है

मेने ऊपर में भी बात किया है की बहुत से लोग दुसरे लोगों को देखकर अपना ब्लॉग बना लेते हैं और थोडा बहुत मेहनत करने के बाद जब उन्हें incomes नही होती है तो running a blog छोड़ देते है. इससे उनका सारा मेहनत बर्बाद हो जाता है.

में आपको पहले भी कई बार बता चूका हूँ की running a blog में सफलता प्राप्त करने के लिए exhausting work सबसे बड़ा key है और इसके साथ साथ endurance भी बहुत जरुरी है. अगर यह high quality आपके अन्दर नही है तो आपके लिए running a blog बेकार है. क्योकि सिर्फ शुरू में मेहनत नही करना होगा बल्कि तब तक मेहनत करते रहना होगा, जब तक आपको सफलता नही मिल जाए.

आप किसी भी बड़े blogger का instance ले सकते हो. उन्होंने शुरूआती दिनों में बहुत मेहनत की है और आज भी उसी तारह मेहनत करते हैं. इसीलिए आज उन्हें सफलता प्राप्त है.

2: शुरुआत में पैसे के बारे में भूल से भी नही सोचना है.

अक्सर, नये blogger ज्यादातर इसी में गलती कर देते हैं. मेने भी इस ब्लॉग को begin जब किया था तो यह गलती की थी. दरअसल, 2-3 ब्लॉग बनाने और उसमे बहुत से पोस्ट लिखने के बाद भी मेरी मेहनत बर्बाद हो जाती थी तो जब मेने इस ब्लॉग को बनाया तो कुछ ही पोस्ट लिखने के बाद adsense के लिए apply कर दिया. दूसरी बार में तो approve हो गया लेकिन incomes बहुत कम होती थी.

यह मेरी running a blog की सबसे बड़ी mistake में एक थी. इसलिए जो लोग अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो उन्हें में यही suggest करूँगा की जब अपना ब्लॉग बनाते हैं तो पहले अच्छे पोस्ट लिखने और उसको promote करने के बारे में सोचे. जब उसमे अच्छी ट्रैफिक आने लगे तो उसके बाद पैसे कमाने के बारे में सोचे. अगर आपके पास ट्रैफिक होंगे तो आप एक नही कई तरीकों से पैसे कमा सकते हो.

3: आपको Content material लिखने में मज़ा आना चाहिए.

Running a blog में बहुत सारे content material होना required होता है. एक blogger के लिए यह सबसे जरुरी होता है की उसे पोस्ट लिखने में मज़ा आना चाहिए. अगर आपको पोस्ट लिखने में मज़ा नही आता है तो समझ लीजिये की running a blog आपके लिए नही है.

आप जितने भी बड़े ब्लॉग को देखते होंगे, उसमे हजारों पोस्ट होते हैं और सभी उसके proprietor के द्वारा लिखे गये होते हैं. उनके लिए पोस्ट लिखना बहुत आसान होता है. उन्हें पोस्ट लिखने में मज़ा आता है. यही वजह है की वो day by day हजरों phrases के posts लिखते हैं फिर भी उन्हें कभी boring really feel नही होती है.

Running a blog के लिए आपको content material लिखने में मज़ा आना चाहिए और साथ ही आपको नई नई चीजें सीखने में भी curiosity होना बहुत जरुरी है. जब आप analysis करते रहेंगे तो अच्छा से अच्छा content material create कर पाएंगे.

4: शौक के Running a blog करना अलग नही है

जब कोई अपना ब्लॉग इसी इरादे से बनाते हैं कि वो उसमे अपने ideas share करेंगे तो अगर लोग उसे पसंद करें तो यह कोई अलग नही होगा. बहुत से लोग ओचते हैं की pastime के लिए running a blog करना गलत है. लेकिन ऐसे बहुत से profitable bloggers मिल जायेंगे तो running a blog की शुरुआत pastime से किया था लेकिन आज वो सफल blogger है.

अगर आप अपने शौक से running a blog करते हो और आपके द्वारा create किये गये content material को लोग पसंद करते हैं तो यह कोई गलत नही है. आप उसी तरह content material create कीजिये, जिसमे आपको अच्छी जानकारी हो और आप उसमे अछे से लिख पाएंगे.

5: एक सफल Blogger बनने के लिए दूसरों की Assist और Entertain करना होगा.

एक blogger के अन्दर यही सबसे बड़ी खूबी होना जरुरी है. यह एक ऐसा चीज है जो आपको एक सफल blogger बनने में मदद करता है. जिसके अन्दर भी यह गुण होता है वो बहुत जल्द ही success blogger कहलाने लगते हैं.

हम जानते हैं की ऐसे कई सारे बड़े blogger हैं, जिन्हें अगर आप therapeutic massage करते हैं तो उनका reply आने का likelihood बहुत कम होता है. लेकिन आप यकीन मानों वे reallife में बहुत अच्छे होते हैं और वे दुसरे लोगों की हेल्प करने में कभी पीछे नही होते हैं. उनके पास प्रयाप्त समय नही होने के कारण वे हमारे therapeutic massage का reply जल्दी नही करते हैं.

इसी तरह अगर आप भी एक blogger हो तो आपको दूसरों की assist करना चाहिए. इस काम में आपको मज़ा भी आना चाहिए. इससे लोग आपसे linked रहेंगे और धीरे धीरे आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ते रहेगी.

Final phrases,
ऊपर पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की कैसे running a blog सबके लिए नही है. इसके अलावा में आपको ये भी कहना चाहूँगा की पोस्ट में उससे associated अपना कोई fascinating story भी quick में share करें. जिससे लोगों को कुछ सीखने को मिले और motivation भी मिले. लेकिन पोस्ट में हमेशा अपने बारे में बताना लोगों को बोर कर सकता है. इसलिए इसका ख्याल रखें.

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो निचे remark जरुर करें. इस पोस्ट को social media में share जरुर करें.


Supply hyperlink

About PARTH SHAH

Check Also

Top 10 Best & Hottest Pornstars in 2021

The porn trade at the moment has extra prime pornstars than ever, and as we …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x