road construction 1000x600

3300 करोड़ में बनेंगी 2 फोरलेन सड़कें, पटना से फटाफट पहुंच सकेंगे गया और बक्‍सर

मुजफ्फरपुर फैक्ट्री हादसे के बाद सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। अब फैक्ट्री में काम करने वाले सभी कामगारों को हर हाल में परिचय पत्र मिलेगा। कंपनी में सभी कामगारों का अलग से विवरणी भी होगा ताकि कृत्रिम या प्राकृतिक हादसा होने पर उनकी पहचान आसानी से हो सके। कामगारों के बारे में पूरी जानकारी फैक्ट्री संचालकों को सरकार को भी देनी होगी।

9. gtse muzffarpur now advertising 1

मुजफ्फरपुर हादसे के दौरान कामगारों की पहचान में काफी परेशानी हुई। फैक्ट्री में कामगारों का पूरा विवरण भी नहीं था। इसे देखते हुए श्रम संसाधन विभाग ने तय किया है कि अब कामगारों को पहचान पत्र देना अनिवार्य होगा। इसमें फैक्ट्री के पंजीकरण संख्या और नाम लिखा होगा। साथ ही कर्मचारी का नाम, पिता का नाम और पता, रोजगार की प्रकृति भी लिखी रहेगी। नियमित हों या ठेका पर काम करने वाले, कामगारों के पहचान पत्र पर उनका विवरण रहेगा। फैक्ट्री संचालकों की ओर से उस परिचय पत्र पर हस्ताक्षर भी होगा।

bombay-gym

सार्वजनिक स्थानों पर भी कामगारों का ब्योरा लिखना होगा

फैक्ट्री संचालकों की ओर से कामगारों की पूरी विवरणी एक रजिस्टर में रखनी होगी। इसकी एक प्रति फैक्ट्री इंस्पेक्टरों के पास भी रहेगी। कारखाने के सार्वजनिक स्थानों पर भी कामगारों के बारे में ब्योरा लिखना होगा। सार्वजनिक नोटिस पर फैक्ट्री संचालकों को लिखना होगा कि उनके यहां कुल कितने कामगार हैं और इसमें कितने नियमित और कितने ठेका पर हैं। हरेक नियोक्ता को प्रतिष्ठान का नाम, पता, कार्य घंटे, वेतन अवधि, वेतन भुगतान की तारीख, गत पांच वर्षों के दौरान प्रतिष्ठान में हुई दुर्घटना व खतरनाक घटना का विवरण लिखना होगा।

f2

नोटिस पर बकाया वेतन भुगतान की तारीख लिखनी होगी

फैक्ट्री के क्षेत्राधिकार रखने वाले निरीक्षक सह सुविधा प्रदाता का नाम व पता भी लिखना होगा। नोटिस पर कामगारों के बकाया वेतन भुगतान की तारीख को अंग्रेजी या हिंदी में लिखना होगा। कामगार खतरा की सूचना सरकार को दे सकेंगे। कर्मचारियों की सुविधा के लिए संचालकों को व्यवस्था करनी होगी चाहे संचालक व्यवस्था से संतुष्ट क्यों न हों।

Source : Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

clat

business banner 10

WhatsApp Image 2021 12 30 at 6.14.52 PM


Source link

About PARTH SHAH

Check Also

Dying Light Update 1.36 Featured Image

Dying Light “Spike Story” Last Call Event 2022: Release Date, Rewards

Dying Light’s Last Call Event The Spike Story has just been revealed and we have the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x