16tvcma02 NipahGD893A09P3jpgjpg

20-40 आयु वर्ग में सबसे अधिक COVID-19 संचरण: केरल के स्वास्थ्य मंत्री – The Hindu News

पिछले सप्ताह की तुलना में पिछले सात दिनों में नए मामलों में 100% की वृद्धि के साथ, राज्य में COVID-19 मामले का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मंगलवार को यहां कहा कि 20-40 वर्ष आयु वर्ग में रोग संचरण सबसे अधिक प्रतीत होता है, क्रिसमस और नए साल पर इस आयु वर्ग के बीच सामाजिक संपर्क और सभाओं में वृद्धि का एक संभावित संकेत है।

यहां मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के बीच सीओवीआईडी ​​​​प्रसारण भी बढ़ रहा है।

अस्पताल के बिस्तर

स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में कोविड की स्थिति के साथ-साथ तैयारी की समीक्षा की है, जिसमें कोविड और गैर-कोविड देखभाल, आईसीयू / वेंटिलेटर और ऑक्सीजन बेड, और ऑक्सीजन की उपलब्धता दोनों के लिए अस्पताल के बेड की उपलब्धता शामिल है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में मामले बढ़ रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर मामले अब तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, कोझीकोड और त्रिशूर से सामने आ रहे हैं।

सुश्री जॉर्ज ने कहा कि सभी जिलों के केस समूहों से नमूने जीनोमिक अनुक्रमण के लिए भेजे जा रहे हैं और ओमाइक्रोन वायरस प्रकार के व्यापक प्रसार के कोई संकेत नहीं थे।

विशेषज्ञों के अनुसार, डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट वर्तमान में राज्य में प्रचलन में थे और चूंकि डेल्टा वेरिएंट को अधिक गंभीर बीमारी का कारण माना जाता था, इसलिए जनता को सतर्क रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि COVID-19 के खिलाफ सभी सार्वभौमिक सावधानियों का सख्ती से पालन किया जा रहा है, वह कहा।

अनावश्यक यात्रा और सार्वजनिक सभा से सख्ती से बचना चाहिए। नई COVID स्थिति के मद्देनजर, स्वास्थ्य विभाग के तहत 13 समितियों का पुनर्गठन किया गया था, जिनमें से प्रत्येक निगरानी, ​​बुनियादी ढांचे और रसद सहित COVID प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के प्रभारी होंगे।

राज्य अब 416.63 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का निर्माण कर रहा है। केंद्र और ICMR के निर्देशों के अनुसार परीक्षण दिशानिर्देशों को संशोधित किया गया है।

सुश्री जॉर्ज ने कहा कि बुजुर्गों और सह-रुग्णताओं वाले लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए कि उनके जोखिम कारक नियंत्रण में हैं।

जिलों को प्रत्येक में कम से कम एक COVID प्रथम-पंक्ति उपचार केंद्र तैयार करने का निर्देश दिया गया था।

कोविड ब्रिगेड

उन्होंने कहा कि राज्य ने COVID ब्रिगेड के पुनर्गठन के लिए केंद्र से भी सहायता मांगी थी, क्योंकि जल्द ही और अधिक स्वास्थ्य कर्मियों की आवश्यकता होगी।

राज्य ने अब 18 साल से ऊपर के 81 फीसदी लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया है जबकि कम से कम एक खुराक 99% को दी गई है।

15-18 वर्ष के आयु वर्ग में 39% (5,93,784) को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

पिछले दो दिनों में, 60,421 व्यक्तियों को एहतियाती खुराक मिली है, अब प्राथमिकता स्वास्थ्य कर्मियों के लिए है।

.


Supply hyperlink

About admin

Check Also

ozark season 4 episode 5 recap ellie 660x330

Ozark season 4, episode 5 recap – “Ellie”

Summary Each time you deal with Ozark will no longer shock you, it does appropriate …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x