विश्व पटल पर चमका बिहार का सितारा, अमेरिका की वॉल स्ट्रीट पर लगी अमित डालमिया की तस्वीर

बिहार के पूर्व डीजीपी और जदयू नेता गुप्‍तेश्‍वर पांडेय (Bihar Ex DGP Gupteshwar Pandey) इन दिनों नई भूमिका में दिख रहे हैं। वे इन दिनों मठ-मंदिरों और धार्मिक सत्‍संग में मन लगा रहे हैं। कभी खाकी और फिर खादी में दिखने वाले पांडेय आजकल गेरुआ वस्‍त्र धारण कर प्रवचन दे रहे हैं। उन्‍होंने बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार का डीजीपी रहते अपनी नौकरी से त्‍यागपत्र (वीआरएस) ले लिया था। इसके बाद उन्‍होंने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) की पार्टी जदयू से नाता जोड़ा था तो कयास लगाए जा रहे थे कि वे विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे और उन्‍हें अगली सरकार में कोई महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी मिल सकती है। हालांकि इन दोनों से कोई बात सही नहीं साबित हुई।

WhatsApp Image 2021 06 16 at 5.38.28 PM

धार्मिक मंचों पर समझा रहे जीवन का मर्म

बिहार विधानसभा चुनाव से कुछ ही दिन पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेते हुए राजनीति में आने वाले पूर्व डीजीपी अब धार्मिक मंचों पर कथावाचन कर लोगों को जीवन का मर्म समझा रहे हैं। इन दिनों रामभक्त हनुमान की भक्ति में लीन हैं। भाव भी बदल गया है, भूमिका भी नई। अब न पुलिसिया रौब है, न ही सियासत का पेंच। सुबह भगवान के भजन से होती है और देर शाम तक यह सिलसिला जारी रहता है। चुनाव नहीं लड़ पाने का मलाल पूर्व में जरूर रहा था। इसे वे परोक्ष रूप से जाहिर भी कर चुके हैं, पर वे अब मोह-माया से मुक्ति की राह बता रहे। खाकी और खादी के बाद अब गेरुआ में उनका नया रूप चर्चा का विषय बना हुआ है।

FITNESS CENTER scaled

बोले – अभी कथा सुनने-सुनाने में रमा है मन

राजनीतिक पारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मन अभी कथा सुनने और सुनाने में रमा हुआ है। तन-मन-धन से अभी इसी में जुटे हुए हैं। संस्कृत से स्नातक किया है। पहले भी धार्मिक पुस्तकें पढऩे का शौक रहा है। इस कारण कथावाचन में किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। इस समय अयोध्या में कथावाचन कर रहे हैं। हनुमान गढ़ी में नित्य पूजा कर सबके कल्याण की कामना कर रहे हैं। डीजीपी रहते हुए भी वह धार्मिक व आध्यात्मिक कार्यो में नियमित शामिल होते थे, पर अब पूरी तरह इसमें रम गए हैं।

gupteshwar pandey

अयोध्‍या के अलावा मथुरा और वृंदावन भी घूम आए

उन्होंने दैनिक जागरण को बताया कि सत्संग के लिए जहां से भी बुलावा आता है, वहीं पहुंच जाते हैं। अभी हाल में मथुरा और वृंदावन की भी यात्रा की थी। सेवानिवृत्ति के बाद बिहार में भी कई जिलों के धार्मिक आयोजनों में पहले भी शामिल होते रहे हैं। 16 जुलाई से उनका वृंदावन में कार्यक्रम निर्धारित है, जहां भागवत कथावाचन करेंगे। आयोजकों का दावा है कि उन्हें सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग आएंगे। कई अन्य जगहों से धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

SAVE 20210420 131523

मानस के प्रसंगों की व्‍याख्‍या कर रहे

गुप्‍तेश्‍वर पांडेय का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें वे ईश्‍वर के अस्तित्‍व पर सवाल उठाने वालों पर वे तंज कसते दिख रहे हैं। वे कह रहे हैं कि जिस तरह आपका होना ही आपके पिता के होने का प्रमाण है, उसी तरह ईश्‍वर का भी प्रमाण है। वे कहते हैं कि मैंने ईश्‍वर का नहीं देखा, लेकिन इसकी वजह से ईश्‍वर के अस्तित्‍व पर कोई सवाल नहीं हो सकता है।

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्‍तेश्‍वर पांडेय। साभार - फेसबुक प्रोफाइल

काफी दिनों से अयोध्‍या में ही हैं गुप्‍तेश्‍वर पांडेय

गुप्‍तेश्‍वर पांडेय ने विगत 14 जून को उन्‍होंने अपने फेसबुक अकाउंट से अयोध्‍या के हनुमान गढ़ी की एक तस्‍वीर पोस्‍ट की थी। इसमें उन्‍होंने बताया था कि लोकमंगल और अपने लिए ज्ञान, वैराग्य और भक्ति की भीख मांगने के लिए हनुमान गढ़ी में अपने इष्टदेव हनुमान जी के दरबार में हाज़िरी लगायी। उन्‍होंने सभी को सुबुद्धि और सबका कल्याण होने की कामना की।

Source : Dainik Jagran

WhatsApp Image 2021 06 16 at 3.56.02 PM 1

WhatsApp Image 2021 05 23 at 5.34.26 PM

FB IMG 1624505598690

WhatsApp Image 2021 06 03 at 7.55.46 PM

WhatsApp Image 2021 06 19 at 1.02.17 PM




Source link

About vishvjit solanki

Check Also

Dying Light 2 PS5 File Size Revealed

Dying Light 2: Stay Human will release on February 4, 2022 and the game’s file …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x