og image

राजस्व दस्ते ने थमारसेरी में अवैध खदानों पर फ्लैश चेक किया – The Hindu News

राजस्व विभाग द्वारा गठित एक विशेष दस्ते ने थमारसेरी तालुक में अवैध उत्खनन, आर्द्रभूमि को भरने और मिट्टी के खनन को ट्रैक करने के लिए फ्लैश निरीक्षण फिर से शुरू कर दिया है।

यह कदम पर्यावरण कार्यकर्ताओं की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर उठाया गया है, जो बड़े पैमाने पर खदान संचालकों और प्रभावशाली राजनेताओं के बीच कथित गठजोड़ के खिलाफ हथियार उठा रहे हैं।

ग्रेनाइट खदानों में इस्तेमाल होने वाले ट्रकों, अर्थ मूवर्स और कम्प्रेसर सहित कई वाहनों को हाल ही में जारी कानूनी कार्रवाई के हिस्से के रूप में जब्त कर लिया गया था। जब्त किए गए वाहनों को मालिकों के विरोध के बावजूद बुधवार को थमारसेरी तालुक कार्यालय ले जाया गया। उन्हें अपराध की कंपाउंडिंग के लिए जुर्माने का भुगतान करने पर ही रिहा किया जाएगा।

राजस्व अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने पुथुप्पडी गांव के कक्कावायल में वनपर्वम जैव विविधता पार्क के पास एक बिना लाइसेंस वाली खदान को बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि खदान मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के अलावा ग्रेनाइट तोड़ने में इस्तेमाल होने वाली भारी मशीनों को भी जब्त कर लिया गया है.

इस बीच, स्थानीय पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि भूविज्ञान विभाग अवैध खदानों से हुए नुकसान की रिपोर्ट करने में विफल रहा है। उनके अनुसार, इस तरह की खदान के पास कई घरों में दरारें आ गई थीं, और इस मामले को भूविज्ञान विभाग के अधिकारियों ने लापरवाही से संभाला था।

“भूविज्ञान विभाग द्वारा मानवाधिकार आयोग को थमारसेरी के कोलामाला में उत्खनन के प्रभाव पर प्रस्तुत एक रिपोर्ट अजीब निष्कर्षों के लिए धन्यवाद, कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात थी। रिपोर्ट के अनुसार, यह उत्खनन का प्रभाव नहीं था, बल्कि निर्माण की खराब गुणवत्ता के कारण दीवारों में दरारें आई थीं, ”एक कार्यकर्ता ने कहा। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब स्थानीय निवासी न्याय के लिए लड़ रहे थे।

विभाग के सूत्रों ने कहा कि रिपोर्ट को क्षेत्र स्तर के निरीक्षण के आधार पर सटीक तथ्यों और आंकड़ों के साथ अधिकार पैनल को भेज दिया गया था। उन्होंने कहा कि निष्कर्षों की प्रामाणिकता को उच्च अधिकारियों द्वारा पुन: निरीक्षण के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है।

.


Supply hyperlink

About admin

Check Also

bulgasal immortal souls season 1 episode 11 recap a perfectly paced chapter 660x330

Immortal Souls season 1, episode 11 recap – a perfectly paced chapter

Abstract Buoyed by a inconceivable closing 20 minutes, this episode was as quickly as completely …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x