मोदी मंत्रिमंडल में शामिल 42% मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले, 90 फीसदी हैं करोड़पति: एडीआर

नयी दिल्ली। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली 2.0 सरकार का बुधवार को पहला विस्तार हुआ। इस दौरान 43 मंत्रियों ने शपथ ली। जिसके बाद मोदी मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 78 हो गई। इन्हीं मंत्रियों को लेकर चुनाव सुधारों के लिये काम करने वाले समूह एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसके मुताबिक मंत्रिमंडल में शामिल 78 मंत्रियों में से 42 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

maths-point-by-neetesh-sir

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 78 मंत्रियों में से चार पर हत्या के प्रयास से संबंधित मामले भी हैं। एडीआर ने चुनावी हलफनामों का हवाला देते हुए कहा कि इन सभी मंत्रियों के किए गए विश्लेषण में 33 फीसदी (42) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने का उल्लेख किया है। करीब 24 या 31 फीसदी मंत्रियों ने हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती आदि समेत गंभीर आपराधिक मामलों को स्वीकार है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल की अलीपुरद्वार से सांसद व अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री जॉन बरला पर गंभीर अपराध की धाराओं वाले मामले दर्ज हैं। वहीं कूच बिहार के सांसद व गृह राज्यमंत्री निशित प्रमाणिक पर 21 गंभीर किस्म की धाराओं वाले 11 मामले हैं और वह 35 वर्ष के मंत्रिमंडल के सबसे युवा चेहरे भी हैं।

इसके अतिरिक्त प्रमाणिक, पंकज चौधरी और वी मुरलीधरन ने हत्या के प्रयास से जुड़े मामलों को स्वीकारा है। आपको बता दें कि मोदी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों का विश्लेषण किया गया तो सामने आया कि 70 (90 फीसदी) करोड़पति हैं और प्रति मंत्री औसत संपत्ति 16.24 करोड़ रुपए है। वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीयूष गोयल, नारायण तातु राणे और राजीव चंद्रशेखर ने 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति का उल्लेख किया है।

Input: ndtv

.fb-background-color
background: !important;

.fb_iframe_widget_fluid_desktop iframe
width: 100% !important;

The post मोदी मंत्रिमंडल में शामिल 42% मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले, 90 फीसदी हैं करोड़पति: एडीआर appeared first on MUZAFFARPUR NOW.


Source link

About vishvjit solanki

Check Also

3 महीने बेहद अहम, त्योहारों के जश्न में न भूलें जिम्मेदारी, टीकाकरण जरूरी: केंद्र

त्योहारी मौसम के मद्देनजर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार ने एक बार फिर कोरोना वैक्सीनेशन पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x