4

नालंदा में बीजेपी नेता को शूटर्स ने दिनदहाड़े घर में घुसकर मारी गोली

सूबे में पिछले 24 घंटे में कई जिलों में गरज-तड़क के साथ बारिश हुई। इससे अधिकतम तापमान कई शहरों में 16 डिग्री तक पहुंच गया है। शीतलहर जैसी परिस्थतियां बन गई हैं। उत्तर बिहार के तराई व मैदानी दोनों भागों में बारिश हो सकती है। बारिश से दिन के तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इससे ठंड का असर बढ़ गया है।

WhatsApp Image 2021 12 16 at 11.06.27 AM

बुधवार को राज्यभर में सीवान का जीरादेई सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बाकी सभी जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर है। केवल अधिकतम तापमान में कमी आने से ठंड में यह बढ़ोतरी देखी जा रही है। बुधवार को कहीं-कहीं ओले पड़े। 24 घंटे में कोहरे में बढ़ोतरी आएगी।

business banner 10

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सूबे में बारिश की ऐसी स्थिति गुरुवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक बनी रहेगी। औरंगाबाद में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 37.4 मिमी बारिश हुई। अगले 24 घंटे तक सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया और मधेपुरा में बारिश का अलर्ट है। राज्य के बाकी हिस्सों में बारिश व गरज की स्थिति बने रहने के आसार हैं।

बोधगया में बेमौसम बारिश से 150 भेड़ें मरीं

बोधगया। बोधगया में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण भेड़पालकों को बड़ा नुकसान हुआ है। मंगलवार की देर शाम हुई मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि के कारण बोधगया थाना क्षेत्र के महुडर गांव में अलग-अलग लोगों के 150 से अधिक भेड़ों की मौत हो गई है।

png 20211217 142719 0000 1

उत्तर बिहार में अभी मौसम का रुख बदला रहेगा। बुधवार को हल्की बारिश हुई। गुरुवार को भी हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर बिहार के तराई व मैदानी दोनों भागों में बारिश हो सकती है। बारिश से दिन के तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इससे ठंड का असर बढ़ गया है।

9. gtse muzffarpur now advertising 1

पूसा स्थित राजेंद्र कृ़षि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने बताया कि है कि पुरवा हवा के बीच रुक-रुक कर बारिश हुई है। यह बारिश अगले 24 घंटे तक होने की संभावना बन रही है। इस दौरान रात के तापमान में चार डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है, तो दिन का तापमान चार डिग्री तक गिरा है। अधिकतम व न्यूनमत तापमान का अंतर घटने के कारण ठंड का असर तेजी से बढ़ा है। शुक्रवार से मौसम साफ होने की उम्मीद है। आकाश साफ होते ही तापमान में और गिरावट आ सकती है। बुधवार को अधिकतम तापमान जहां 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं मंगलवार को अधितम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया था, तो न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार अभी पुरवा हवा चलती रहेगी और दो दिन बाद पछिया हवा शुरू होगी, जिससे आकाश साफ होगा। लेकिन बर्फीली हवा के कारण तापमान और गिर सकता है।

बारिश से किसानों को राहत, बचा सिंचाई खर्च

मुजफ्फरपुर। दो दिनों की बारिश से जिले के रबी किसानों को बड़ी राहत मिली है। लाखों रुपये की सिंचाई में बचत हुई है। बारिया से गेहूं, मक्का, तोरी, मसूर, खेसारी, आलू एवं सब्जी समेत अन्य उद्यानिक फसल को लाभ हुआ है। कुढ़नी के किसान मो़ नजरे आलम, बोचहां लोहसरी के किसान अनिल कुमार मिश्रा व मुशहरी के रविशंकर दास ने बताया कि यह बारिश किसानों की फसल के लिए अमृत समान है। जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह ने बताया कि यह बारिश रबी फसल के लिए संजीवनी समान है। इससे किसानों को दोहरा लाभ मिला है। पौधा संरक्षण विभाग के सहायक निदेशक राधेश्याम कुमार ने बताया कि बारिश के बाद पाला का प्रकोप बढ़ सकता है, इसके लिए किसान आलू में छिड़काव कर सकतें हैं।

Source : Hindustan

f2

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar


Source link

About PARTH SHAH

Check Also

Disney Twisted Wonderland featured 2

All note colors and how they work for Twistunes in Disney Twisted-Wonderland

You need to keep track of multiple note colors during some of the later Twistunes …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x