22 interministerial dialogue between India and Russia

जयशंकर ने छह देशों के अपने समकक्षों से बात की – The Hindu News

विदेश मंत्री एस. जयशंकर की बातचीत ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के विदेश मंत्रियों के साथ इसी तरह की बातचीत के एक दिन बाद आई है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को अलग से टेलीफोन पर बातचीत की अपने समकक्षों के साथ बातचीत श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात और नाइजीरिया से द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने पर।

श्री जयशंकर की बातचीत का नवीनतम दौर ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के विदेश मंत्रियों के साथ इसी तरह की बातचीत के एक दिन बाद आया।

अपने श्रीलंकाई समकक्ष जीएल पेइरिस के साथ चर्चा के बाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत “इन कठिन समय” में श्रीलंका का समर्थन करेगा।

श्री जयशंकर ने ट्वीट किया, “नए साल में श्रीलंका के एफएम जीएल पेइरिस को बधाई। एक विश्वसनीय मित्र, भारत इस कठिन समय में श्रीलंका का समर्थन करेगा। निकट संपर्क में रहने के लिए सहमत।”

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन के साथ अपनी बातचीत में, श्री जयशंकर ने उन्हें जल्द ही भारत में संयुक्त सलाहकार आयोग की बैठक के लिए आमंत्रित किया।

“बांग्लादेश के एफएम डॉ एके अब्दुल मोमेन के साथ नए साल की बधाई का आदान-प्रदान किया। 2021 हमारी गहरी एकजुटता और दोस्ती का प्रदर्शन था। इस बात पर सहमत हुए कि हमें 2022 में उस नींव पर और निर्माण करना चाहिए। न्यूजीलैंड में क्रिकेट जीत पर उन्हें बधाई दी।” जयशंकर ने ट्वीट किया।

उन्होंने कहा, “उन्हें जल्द ही भारत में संयुक्त सलाहकार आयोग की बैठक के लिए आमंत्रित किया।”

अपने नेपाली समकक्ष नारायण खड़का के साथ बातचीत के बाद, श्री जयशंकर ने कहा कि द्विपक्षीय सहयोग के “विस्तार” को व्यापक बनाने पर सहमति हुई थी।

उन्होंने कहा, “नेपाल के एफएम डॉ नारायण खड़का के साथ नए साल की कॉल समाप्त हुई। कई मोर्चों पर प्रगति को पहचानने का अवसर था। हमारी विकास साझेदारी और कोविड सहयोग उल्लेखनीय है। हमारे सहयोग के विस्तार को व्यापक बनाने पर सहमत हुए,” उन्होंने कहा।

सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बाला के साथ अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा कि द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के अलावा क्षेत्रीय चुनौतियों पर विचार साझा किए गए।

जयशंकर ने कहा, “नए साल में सिंगापुर के विवियनबाला के साथ जुड़कर अच्छा लगा। कोविड स्थिति पर नोट्स का आदान-प्रदान किया। द्विपक्षीय मोर्चे पर विचारों पर चर्चा की और क्षेत्रीय चुनौतियों पर विचार साझा किए।”

यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ अपनी बातचीत के बाद, उन्होंने कहा: “यूएई एफएम @ABZayed से बात करने में हमेशा की तरह खुशी। 2021 उल्लेखनीय प्रगति का वर्ष था। हमारे संबंधों को एक तक ले जाने के लिए उनकी गहरी प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। उच्च स्तर पर।” नाइजीरिया के जेफ्री ओन्यामा के साथ अपनी बातचीत के बारे में विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच “विशेष संबंध” के विकास की समीक्षा की गई।

उन्होंने ट्वीट किया, “नाइजीरिया के FM @GeoffreyOnyeama से बात करके अच्छा लगा। 2022 के लिए बधाई दी और हमारे विशेष संबंधों के विकास की समीक्षा की। अबुजा में संयुक्त आयोग की एक प्रारंभिक बैठक के लिए तत्पर हैं।”

श्री जयशंकर ने सोमवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और मंगलवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से बात की।

.


Supply hyperlink

About admin

Check Also

sundance

Sundance Producers 2022 Keynote from Karin Chien

Producer Karin Chien addresses producers on the 2022 Sundance Movie Pageant in honor of their …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x